हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Sunday, June 20, 2010

शादीनामा


जिन्दगी के फलसफे में कई उतार-चढ़ावों से इन्सान को गुजरना पड़ता है, इन्ही में से एक है विवाह संस्कार। जो जीवन के बाकि हिस्से की नियति तय करने में अहम् रोल अदा करता है। हमारे शास्त्री भाइयों की शादियों का सिलसिला भी आये-दिन लगा रहता है, और मित्रगणों को खुशियाँ देता रहता है। अभी पिछले महीने ही २००७ के पास आउट विद्यार्थी जितेन्द्र जैन "मुंबई" ने गृहस्थ जीवन में प्रवेश किया। अब एक शास्त्री और इस पड़ाव से गुजरने के लिए तैयार है। जी हाँ वर्ष २००३-०८ के बेच से स्नातक विवेक जैन "सागर" गृहस्थ आश्रम में प्रवेश करने जा रहे है।
२८ जून २०१० को महावीर धर्मशाला, ग्वालियर से उनका विवाह संस्कार संपन्न होगा। इस हेतु उनका समस्त स्मारक परिवार और इष्ट मित्रों को सादर आमंत्रण है। आपकी गरिमामय उपस्थिति अवश्यम्भावी है।

प्रार्थनीय-
विवेक जैन- ०९८९१६२६८७४
०८०१००७२४२६

No comments: