हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Friday, July 16, 2010

शाकाहार दिवस 9 अगस्त को......!!!!

हर साल की तरह इस साल भी 9 अगस्त को देश भर में शाकाहार दिवस बनाया जायेगा. इस दिन आप सब से भी निवेदन हैं की आप अपने गाँव, शहर में कुछ न कुछ अवश्य करे जिससे लोग इसके बारे में जाग्रत हों!

जयपुर में इसके लिए बहुत जोर शोर से तय्यरियाँ चल रही हैं. आप लोगों में sms, facebook, ऑरकुट आदि से भी इसका प्रचार कर सकते हैं. रैली, नाटक, गोष्ठी का भी आयोजन कर सकते हैं. साथ ही स्कूलों में कोई प्रतियोगिता जैसे चित्र कला , भाषण रखवा सकते हैं.

आओ हम सब मिल शाकाहारी बनने और बनाने का संकल्प ले. जियो और जीने दो!!

2 comments:

Dr. Sourabh jain said...

tumahra ye kam kabile-tareef hai....tumhe aur tumahri sari team ko shakahar pe kam karne ke liye dheron vadhyiyan....

Sarvagya Bharill said...

aapki shubhkaamnao ke liye bahut bahut dhanyawaad!
aise hee aapka pyar dete rahiye