हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Thursday, July 8, 2010

आओ जाने हम अपने भाइयों को- परिचय सम्मेलन!!

स्मारक का सत्र नयी उम्मीदों के साथ शुरू हो गया हैं और इसी कड़ी में ११ जुलाई को होने जा रहा हैं नए एवं पुराने विद्यार्थियों का परिचय सम्मेलन. यह सम्मेलन स्मारक में न होकर आमेर की नसिया में रखा गया हैं जहाँ सुबह पूजन, नाश्ता, सम्मेलन व उसके बाद भोजन की उत्तम व्यवस्था विद्यार्थियो के लिए की गयी हैं.

सम्मेलन में जयपुर महानगर federation के कार्यकर्ता भी उपस्थित रहेंगे.
और साथ ही पूरे महाविद्यालय की और से आशा करता हूँ की भोजन के बाद यदि बारिश में भीगने का आनंद भी कुदरत की कृपा से मिल जाए तो उसका जवाब नहीं.

सम्मेलन की फोटोस के लिए आप ब्लॉग पर अपनी उपस्थिति दोबारा दर्ज करवाए.....इसी इंतज़ार में!!

1 comment:

ANKUR JAIN said...

dear un photos ko blog pe dekhne ka intjar rahega...