हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Wednesday, December 9, 2009

शादीनामा..........

अमित भाई विवाह बंधन में बंधे.- विगत ९ दिसम्बर को गुना निवासी अमित शास्त्री का विवाह उत्सव संपन्न हुआ. इस अवसर पर उनके कई शास्त्री मित्रों ने शिरकत की. इसके साथ ही स्मारक के कई वर्तमान और पूर्व विद्यार्थियों ने उन्हें शुभकामनाये ज्ञापित की. अमित शास्त्री स्मारक से २००७ में स्नातक है और एक वर्ष तक टोडरमल स्मारक में अध्यापन कार्य भी कर चुके हैं. ब्लॉग टीम इस अवसर पर उन्हें वधाई देती है.
अभिजीत पाटिल का विवाह ७ फरवरी को.- स्मारक से २००८ में स्नातक और वर्तमान में स्मारक के तकनीकी और कंप्यूटर विभाग में कार्यरत भाई अभिजीत पाटिल आने वाली ७ फर. को विवाह वन्धन में बांध जाएँगे. उनका विवाह कोलारस से संपन्न होगा. भाई अभिजीत का समस्त स्मारक के नए-पुराने विद्यार्थियों को हार्दिक आमंत्रण है.
सुनील शास्त्री, शाहगढ़ ११ फरवरी को विवाह वन्धन में बंधेंगे- इस फरवरी माह में एक और उत्सव के लिए तैयार हो जाइये. जी हाँ, स्मारक से २००५ में पास आउट सुनील शास्त्री का विवाह ११ फरवरी को संपन्न होगा. विवाह उत्सव के समस्त कार्यक्रम जयपुर से ही संपन्न किये जायेंगे. इस अवसर पर सुनील शास्त्री का सभी को स्नेहिल आमंरण है.
                               

1 comment:

NITENDRA JAIN said...

aur kitne shashtri bache hai