हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Friday, December 25, 2009

स्मारक कप शुरू....


स्मारक का बहुप्रतीक्षित सांस्कृतिक आयोजन स्मारक क्रिकेट कप प्रारंभ हो गया है। २५ दिसम्बर को इसका सभी बड़े अधिकारियो की उपस्थिति में उद्घाटन किया गया। पहले उद्घाटन मैच में शास्त्री 2nd year (a) ने शास्त्री 2nd year(b) को हरा दिया। सचिन भगवा मेन ऑफ़ द मैच रहे।

एक अन्य मैच में शास्त्री तृतीय वर्ष ने भूतपूर्व को पटखनी दी। जानकारी हो इस बार भूतपूर्व अपने स्टार खिलाडियों रोहन, विमोश, अभय आदि के बगैर मैदान में उतरी है। जिसका पूरा फायदा शास्त्री अंतिम वर्ष ने उठाया। बहरहाल इस मैच में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए अभिषेक मडदेवरा को मेन ऑफ़ द मैच चुना गया।

2 comments:

Unknown said...

hame bhi to yaad ki ya karo

अव्यक्त said...

rohan g logo ka nam na lilhte to jayada acha lagta baki tunament aap logo ki kami bafhut khal rahi h.