हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Tuesday, December 29, 2009

स्मारक कप-फायनल का घमासान.....



स्मारक कप अपने अंतिम चरण में पहुच चुका है। ३० दिसम्बर को इसका फायनल मैच शास्त्री अंतिम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के बीच खेला जायेगा। दोनों ही टीमे कप जीतने के लिए एडी-चोटी का जोर लगाने को तैयार है। शास्त्री द्वितीय वर्ष की कोशिश रहेगी की वो दूसरी बार इस कप पर कब्ज़ा करे। और अगली साल का कप भी जीतकर स्मारक का अब तक का श्रेष्ठ रिकार्ड तीन बार विजेता बनने की बराबरी करे। जो इससे पहले "कहान क्रिकेट क्लब(बैच न.२६,२००२-2007)" के नाम है। वही शास्त्री अंतिम वर्ष अपना पहला ख़िताब पाने के लिए मैदान में होगी।

इसके साथ ही लोगों की नज़र इस बात पर भी रहेगी, कि 'मेन ऑफ़ द सीरिज़' का अवार्ड अभिषेक मडदेवरा या सौरभ अमरमऊ में से किसके पास जाता है। ये दोनों ही अपने शानदार प्रदर्शन से अपनी टीम के जीत में अहम् भूमिका निभा रहे है। बहरहाल स्मारक कप के रिजल्ट को हम आपके सामने मैच ख़त्म होने पर प्रस्तुत कर देंगे।

No comments: