हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Thursday, February 25, 2010

लो आ गया विदाई और दीक्षान्थ का समय.....



प. टोडरमल स्मारक भवन में शास्त्री तृतीय वर्ष के छात्रों का विदाई एवं दीक्षांत समारोह दिनांक २६.०२.१० को शास्त्री द्वितीय वर्ष के छात्रों द्वारा स्मारक के नव-निर्मित हॉल में रखा गया हैं. इस दिन सुबह से ही स्मारक में कार्यक्रमों की बेला शुरू हो जाएगी.

प्रात: पौने ६ बजे प्रार्थना, ७ बजे नाश्ता, ८ बजे गुरुदेव श्री का टेप प्रवचन, ८:३० बजे आ. बड़े दादाजी का मार्मिक प्रवचन और फिर ठीक १:३० बजे दोपहर में "भेलपुरी" के शानदार नाश्ते के बाद विदाई समारोह का भव्य उद्घाटन होगा, यह पहला सत्र ५:०० बजे तक चलेगा. रात्रि का सत्र ठीक ८:०० बजे से १०:०० बजे तक चलेगा.

समारोह में शास्त्री तृतीय वर्ष के छात्र स्मारक में अपने ५ साल के अनुभव बताएँगे साथ ही, समारोह में उपस्थित रहेंगे- आ. बड़े दादा, छोटे दादा, अन्ना जी, छाबरा जी, शांति जी, शुद्धात्म प्रकाश जी, संजीव जी गोधा, पियूष जी, धर्मेन्द्र जी, प्रवीण जी, संजय जी एवं कॉलेज के गुरुओ को भी आमंत्रित किया गया हैं. विद्यार्थियों को अपने गुरुजनों के उद्भोदन सुनने की तीव्र उत्सुकता रहेगी. साथ ही इसी कार्यक्रम में उन्हें सिद्धांत शास्त्री की डिग्री भी दी जाएगी.

संभव हुआ तो ब्लॉग टीम आपको स्मारक के इसी ब्लॉग पर विदाई समारोह की कुछ झलकिया दिखायेगी. समारोह को लाइव देखे ustream पर.

शास्त्री द्वितीय वर्ष को इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बेस्ट ऑफ़ लक!!!

2 comments:

ANKUR JAIN said...

good...adhiktam photo dalne ki koshish karna....

Tanmay jain said...

HAME KHUSI HAI KI AAP IS BLOG KO LAGATAR APDATE KAR RAHE HAI OR SMARAK KI GATIVIDHIYA KI JANKARI DE RAHE HAI .......SHASTRIY TRATIY BARSH KO BHAVISYA KI SHUBH KAMNAY....