हमारा स्मारक : एक परिचय

श्री टोडरमल जैन सिद्धांत महाविद्यालय जैन धर्म के महान पंडित टोडरमल जी की स्मृति में संचालित एक प्रसिद्द जैन महाविद्यालय है। जिसकी स्थापना वर्ष-१९७७ में गुरुदेव श्री कानजी स्वामी की प्रेरणा और सेठ पूरनचंदजी के अथक प्रयासों से राजस्थान की राजधानी एवं टोडरमल जी की कर्मस्थली जयपुर में हुई थी। अब तक यहाँ से 36 बैच (लगभग 850 विद्यार्थी) अध्ययन करके निकल चुके हैं। यहाँ जैनदर्शन के अध्यापन के साथ-साथ स्नातक पर्यंत लौकिक शिक्षा की भी व्यवस्था है। आज हमारा ये विद्यालय देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार में संलग्न हैं। हमारे स्मारक के विद्यार्थी आज बड़े-बड़े शासकीय एवं गैर-शासकीय पदों पर विराजमान हैं...और वहां रहकर भी तत्वप्रचार के कार्य में निरंतर संलग्न हैं। विशेष जानकारी के लिए एक बार अवश्य टोडरमल स्मारक का दौरा करें। हमारा पता- पंडित टोडरमल स्मारक भवन, a-4 बापूनगर, जयपुर (राज.) 302015

Tuesday, February 23, 2010

पाठकों से अनुरोध......

ptstsanchar के प्रिय पाठकों आपके द्वारा हमारे ब्लॉग कों प्राप्त होने वाले स्नेह से हम अभिभूत हैं। लेकिन हमें शिकायत भी है कि जहाँ एक और हमारे ब्लॉग पर visitors की संख्या हर रोज लगभग १०० के आसपास होती है लेकिन आपके द्वारा कोई प्रतिक्रिया(comments) नहीं दी जाती। नाहि आप हमारे ब्लॉग followers विकल्प का अनुसरण करते हैं।


इससे यह मात्र एक पक्षीय संचार माध्यम बनकर रह गया है। आपसे निवेदन है कि इसे अधिक interactive बनाने में हमारा सहयोग करें जिससे सिर्फ हमारी बात ही आप तक न पहुचे बल्कि आपकी बात भी हम तक आये। अतः अधिक से अधि संख्या में प्रतिक्रिया देने कि कोशिश करें।
इसके आलावा हमें ब्लॉग पर अच्छे लेखकों की भी जरूरत है. इसके लिए स्मारक के नए-पुराने विद्यार्थी अपना एक लेख लिखकर ankur_shastri@yahoo.com पर मेल करें। मैं आपको इसका invitation भेज दूंगा.
धन्यवाद।

No comments: